अपनी करोड़ों की संपत्ति गरीबों को दान कर, आज आम आदमी की जिंदगी गुजार रहा है ये सुपरस्टार - IamBSY Blog

Friday, November 03, 2017

अपनी करोड़ों की संपत्ति गरीबों को दान कर, आज आम आदमी की जिंदगी गुजार रहा है ये सुपरस्टार

समाज मे ऐसे कई लोग हैं जो अपनी कुछ संपत्ति गरीबों को दान करते हैं ताकि वह किसी के काम आ सके , कुछ लोग गुप्त दान भी करते है ताकि किसी को पता नहीं चल सके आज हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे जिन्होंने अपनी सारी प्रॉपर्टी गरीबो को दान करदी. बता दे की ये सुपरस्टार समाजिक कार्यो से काफी समय से जुड़े हुआ हैं लेकिन इसके बारे में शायद ही किसी को मालुम होगा।
तिरंगा, क्रांतिवीर और यशवंत जैसी देशभक्ति से भरपूर फिल्में करने वाले नाना पाटेकर इन दिनों अपना समाजिक काम करने से महारष्ट्र में कुछ ज्यादा ही चर्चा में हैं ।पिछले साल जब लातूर में अकाल पड़ा था और वहजा के किसानो ने आत्महत्या की थी तब नाना पाटेकर को बहुत दुःख हुआ था और इन्होने एक फाउंडेशन बनाया था जिस की वजह से वह जरूरत मंद लोगो की मदद कर रहे हैं ।
अपनी दमदार अदाकारी और डायलॉग डिलीवरी के लिए मशहूर एक्टर नाना पाटेकर किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. नाना को हम सबने काफी फिल्मों में देखा होगा परन्तु उनके सामाजिक कार्यों के बारे में अपने अभी तक नहीं सुना होगा.
नाना पाटेकर आजकल अपनी समाजसेवा के चलते महाराष्ट्र में काफी चर्चा में हैं। पिछले साल लातूर में पड़े अकाल और उसके कारण आत्महत्या करने वाले किसानों के दुख दर्द को ध्यान में रखते हुए नाना पाटेकर ने एक फाउंडेशन बनाया है जिसके जरिए वो जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं.
नाना पाटेकर द्वारा किये गए सामाजिक कार्य: महाराष्ट्र में सूखे की समस्या से सुसाइड करने वाले हर किसान को 15000 रूपए खुद जाकर दिये जिसमें लगभग 162 किसानों के परिवार शामिल थे.
नाना पाटेकर की संस्था महाराष्ट्र के 700 से ज्यादा सुखा संभावित क्षेत्रों के लिए जलाशयों का निर्माण करवा रही है ,वही नाना के फाउंडेशन ने आमिर खान की मदद से 22 करोड़ रुपए जुटाकर नदियों को आपस में जोड़ने की योजना बनाई है जिससे की लोगों को कम से कम पीने का पानी तो नसीब हो सके. अपने फाउंडेशन की स्थापना के पहले दिन ही नाना को लोगों ने 80 लाख दान दिए थे जोकि नाना के लिए एक बड़ी सफलता थी|
अपने समाज कार्यों के बारे में मीडिया को संबोधित करते हुए नाना ने बताया की उन्हें मरते दम तक जीने की वजह मिल गई है। नाना पाटेकर ने अपनी 90% संपत्ति को दान में दे दिया है और वो खुद अपनी बुढ़ी मां के साथ 1 BHK मकान में रहते हैं। नाना जैसे लोग ही हिंदुस्तान के सच्चे वीर सपूत हैं जिन्हें दिल से हिरो मानने का मन करता है|
नाना पाटेकर हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता माने जाते हैं , उनके अभिनय के सभी कायल हैं और यही कारण है कि उन्‍हें आज तक कई बार राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार और फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जा चुका है !उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान भी मिल चुका है , वे इंडस्‍ट्री में अपने डॉयलाग को बोलने की स्‍टाइल को लेकर काफी मशहूर हैं|